कोर्ट कचहरीप्रदेशशहर बनारसस्वास्थ्य/योग
Trending

वाराणसी, प्रयागराज सहि‍त उत्तरप्रदेश के 5 शहरों में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने के लि‍ये हाईकोर्ट ने सरकार को दि‍ये नि‍र्देश ,पढ़े पूरा आदेश

अधिक जानकारी हेतु देखें यह पूरा पोस्ट

रिपोर्ट श्वेताभ सिंह

 

वाराणसी, प्रयागराज सहि‍त उत्तरप्रदेश के 5 शहरों में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने के लि‍ये हाईकोर्ट ने सरकार को दि‍ये नि‍र्देश ,पढ़े पूरा आदेश

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश में कोरोना  के बढ़ते मामले को देखते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने प्रदेश के पांच शहरों में लॉकडाउन लगाने संबंधि‍त नि‍र्देश सरकार को दि‍ये हैं। 

वीडि‍यो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर और गोरखपुर में आगामी 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने के नि‍र्देश सरकार को दि‍ये हैं।

उच्च न्यायालय ने कहा है कि‍ हम इस तथ्य से अवगत हैं कि लॉकडाउन लगाने से पहले संबंधित सरकार को विभिन्न तौर-तरीकों पर काम करना होगा। इस क्रम में अगर हमने अबतक लॉकडाउन नहीं लगाया तो इसका मतलब यह नहीं है कि हम इसे आगे भी न अमल में लाएं। यदि हमें कोरोना वायरस के शृंखला को तोड़ना है तो कम से कम दो सप्ताह की अवधि के लिए लॉकडाउन आवश्यक है।

उच्च न्यायालय ने प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर और गोरखपुर शहरों के निम्नलिखित दिशा-निर्देश पारित किए हैं। 

1. वित्तीय संस्थानों और वित्तीय विभागों, चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं, औद्योगिक और वैज्ञानिक प्रतिष्ठानों, नगर निगम के कार्यों और सार्वजनिक परिवहन सहित आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान सरकारी या निजी हों, 26 अप्रैल, 2021 तक बंद रखे जाएं। न्यायपालिका अपने स्वयं के विवेक पर कार्य करे।

2. सभी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और मॉल 26 अप्रैल, 2021 तक बंद रखे जाएं। 

3. सभी किराने की दुकानें और अन्य वाणिज्यिक दुकानें मेडिकल दुकानों को छोड़कर, तीन से अधिक श्रमिक वाले दुकान 26 अप्रैल, 2021 तक बंद रखे जाएं। 

4. सभी होटल, रेस्तरां और यहां तक कि‍ टोल आदि पर खाने के छोटे दुकान 26 अप्रैल, 2021 तक बंद रखे जाएं। 

5. सभी संस्थान जैसे कि अन्य विषयों और गतिविधियों से संबंधित शिक्षण संस्थान और अन्य संस्थाएँ चाहे सरकारी हों या अर्ध सरकारी या निजी उनके शिक्षकों और प्रशिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के लिए 26 अप्रैल, 2021 तक बंद रखे जाएं (यह दिशानि‍र्देश पूरे उत्तर प्रदेश के लिए है। 

6. 26 अप्रैल, 2021 तक विवाह समारोहों सहित किसी भी सामाजिक समारोह और समारोहों की अनुमति न दी जाए। हालाँकि, पहले से तय विवाह के मामले में संबंधित जिले के जिला मजिस्ट्रेट से आवश्यक अनुमति लेनी होगी। जि‍से 25 लोगों तक ही सीमित करना होगा और संबंधित जिला मजिस्ट्रेट कोविड 19 के प्रभाव की मौजूदा स्थिति पर गहन विचार करने के बाद निर्णय लें। इसमें उस क्षेत्र में नियंत्रण क्षेत्र की अधिसूचना भी शामिल है, जहां इस तरह की शादी होनी है। 

7. किसी भी तरह की सार्वजनिक सभी धार्मिक गतिविधियों को 26 अप्रैल, 2021 तक निलंबित रखने का निर्देश। 

8. किसी भी प्रकार के सभी धार्मिक प्रतिष्ठानों को 26 अप्रैल, 2021 तक बंद रहने के लिए निर्देश। 

9. फल और सब्जी विक्रेताओं, दूध विक्रेताओं और रोटी विक्रेताओं सहित सभी फेरीवाले 26 अप्रैल, 2021 तक हर दिन सुबह 11 बजे तक सड़क पर उतरेंगे। 

10. प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर/ देहात और गोरखपुर जिलों में व्यापक प्रसार वाले दो प्रमुख हिंदी और अंग्रेजी समाचार पत्रों में हर दिन कंटेनर जोन अधिसूचित किए जाएंगे।

11. सड़कों पर सभी सार्वजनिक आंदोलनों को पूरी तरह से प्रतिबंधित रखा जाएगा, जो उपरोक्त निर्देशों के अधीन है। चिकित्सा सहायता और आपात स्थिति के मामले में आंदोलनों को अनुमति दी जाएगी।

12. उपरोक्त निर्देशों के अलावा, हम राज्य सरकार को वर्तमान टीकाकरण कार्यक्रम को लागू करने के लिए मजबूत होने का निर्देश देते हैं।

इस आदेश की एक प्रति आज ही उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव को भेजी जाए, जो 19.04.2021 की रात से प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर, गोरखपुर जैसे शहरों में हमारे उपरोक्त निर्देशों को लागू करने में सक्षम हो और इस आदेश की प्रतियां संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों के समक्ष भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button